PSU फण्ड का कमाल, 1 साल में मिला 100% रिटर्न

You are currently viewing PSU फण्ड का कमाल, 1 साल में मिला 100% रिटर्न

अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म जेफरीन भारत की सरकारी कंपनियों में बुलिश है. उनके अनुसार सरकारी कंपनियों के शेयर्स सस्ते दाम पर उपलब्ध है. अच्छे प्रदर्शन के बावजूद NSE का PSU इंडेक्स Nifty 50 के मुकाबले 40 फीसदी डिस्काउंट पर है.

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज की Top PSU पिक्स में एसबीआई, NTPC, कोल इण्डिया के शेयर शामिल है. अब ऐसे में अगर आप इन कंपनियों के स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, परन्तु एक-एक करके सभी स्टॉक्स को खरीदने का झंझट नहीं पालना चाहते तो इससे जुड़ें म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं.

इस तरह के फंड को थीमैटिक म्यूचुअल फंड कहते हैं जो निवेशकों के पैसे को किसी खास तरह के थीम में निवेश करते हैं, बाजार में आदित्य बिड़ला, SBI, इनवेस्को ​​​​​​और ICICI के PSU फंड मौजूद हैं इसके अलावा हाल ही में क्वांट म्यूचुअल फंड हॉउस ने PSU फंड को लांच किया है.

PSU Mutual Fund Return

म्यूचुअल फंड1 साल रिटर्न3 साल रिटर्न
आदित्य बिरला PSU फण्ड100.6 फीसदी46.46 फीसदी रिटर्न
SBI PSU ग्रोथ फंड रिटर्न93.86 फीसदी42.72 फीसदी
इन्वेस्को इण्डिया PSU इक्विटी फंड89.65 फीसदी40.95 फीसदी
ICICI प्रूडेंशियल PSU इक्विटी फंड89.36 फीसदी3 वर्ष नहीं हुए हैं

थीमैटिक फंड होते हैं रिस्की

IT, इंफ्रास्ट्रक्चर, क्लीन एनर्जी और PSU सहित अन्य थीमैटिक फंड अधिक जोखिम भरे होते हैं, क्योंकि थीमैटिक फंड में निवेश किसी खास सेक्टर में किया जाता है, अगर उस सेक्टर में गिरावट आयी तो इसका सीधा असर आपके रिटर्न पर होगा, स्मॉल कैप, मिड कैप व लार्ज कैप फंड अधिक डायवर्शिफाई होते हैं, थीमैटिक फंड की तुलना में ये कम जोखिम वाले होते हैं.

क्या SIP के जरिये PSU फंड में निवेश करना चाहिए

PSU फंड के लिए एसआईपी को सबसे अच्छा तरीका नहीं माना जाता, परन्तु जहाँ तक एसआईपी निवेश की बात है – हाँ बिल्कुल, अगर आप हर महीने सैलरी प्राप्त करते हैं PSU फंड में एसआईपी के जरिये निवेश कर सकते हैं. छोटी-छोटी राशि का लम्बे वक्त तक निवेश एक अच्छा खासा रिटर्न दिला सकता है.

यह पढ़ें : नाबालिग भी कर सकते हैं म्यूचुअल फंड एसआईपी

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Joinशेयर बाजारम्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

वेबसाइट के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

Leave a Reply