SBI Mutual Fund : मिला 6 गुना से भी अधिक का रिटर्न, 10 हजार की मासिक SIP से बने 1.40 करोड़

You are currently viewing SBI Mutual Fund : मिला 6 गुना से भी अधिक का रिटर्न, 10 हजार की मासिक SIP से बने 1.40 करोड़

एसबीआई म्यूचुअल फंड हॉउस की दमदार स्कीम एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड (SBI Focused Equity Fund) ने बाजार में अपने 19 साल पुरे कर लिए हैं, इन 19 सालों के दौरान योजना ने एसआईपी निवेशकों को 16.73 फीसदी का एनुअलाइज्ड रिटर्न दिया है, अगर किसी निवेशक ने 19 साल पहले SBI Focused Equity Fund में 10,000 रुपये की एसआईपी की होगी तो 1 अगस्त 2024 तक उस फंड की कुल वैल्यू 1,39,66,318 रुपया यानि (1.39 करोड़ रुपया) हो गया होगा.

यहाँ निवेशक द्वारा कुल 22 लाख 80 हजार रुपये का निवेश हुआ, इस हिसाब से देखें तो SBI Focused Equity Fund ने एसआईपी निवेशकों को 6 गुना से भी अधिक का रिटर्न दिया.

एकमुश्त और एसआईपी निवेश पर 6.57 गुना रिटर्न

SBI Focused Equity Fund में अगर किसी निवेशक ने शुरुवात में 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, और उसके बाद प्रति माह 10 हजार रुपये की एसआईपी लागू की होगी तो इस तरीके से उसका पैसा और अधिक बढ़ गया होगा, कुल निवेश की वैल्यू 1 अगस्त 2024 को 1,56,45,150 रुपये यानी करीब 1.56 करोड़ रुपये हो चुकी होगी, यहाँ निवेशक द्वारा कुल 23 लाख 80 हजार रुपये का निवेश किया गया.

एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड पोर्टफोलियो

जैसा की नाम से पता चल रहा है SBI Focused Equity Fund एक इक्विटी म्यूचुअल फंड है, 1 अगस्त 2024 तक के आंकड़ों के अनुसार यह योजना 93.92% हिस्सा इक्विटी में निवेश करता है, 0.57% हिस्सा डेट इंस्ट्रूमेंट्स में, जबकि 5.51% फंड नकद और कैश जैसे एसेट्स में निवेश किया जाता है. मार्केट कैप के लिहाज से सबसे अधिक निवेश लार्ज कैप में किया जाता है जोकि 73.56 फीसदी है, इसके अलावा मिडकैप का वेटेज 25.24 फीसदी और स्मॉल कैप का महज 1.2 फीसदी है.

निवेशक ध्यान रखें

म्यूचुअल फंड का रिटर्न शेयर बाजार पर निर्भर करता है, इसलिए बाजार के उतार-चढाव का सीधा असर फंड्स में देखने को मिल सकता है, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि फंड्स अपना रिटर्न इतिहास दोहराये, इसलिए निवेश से पहले अपनी रिस्क प्रोफ़ाइल जांचे, लम्बी अवधि तक निवेश करें, निवेश में नियमितता बनाये रखें, रेगुलर निवेश के लिए SIP सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान का सहारा लें.

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Joinशेयर बाजारम्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Moneyinsider.co.in के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

Leave a Reply