2024 में PNB सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है (न्यूनतम और अधिकतम लिमिट)

  • Post author:
  • Post category:Banking
  • Reading time:3 mins read
You are currently viewing 2024 में PNB सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है (न्यूनतम और अधिकतम लिमिट)

क्या आप जानना चाहते हो कि आप PNB सेविंग बैंक अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं? यदि हां, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को पढ़ने आए हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं कि आप अपने पीएनबी सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं? जिन लोगों का भी सेविंग अकाउंट PNB यानी पंजाब नेशनल बैंक में है उनको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

इसके साथ जो लोग पीएनबी में अपना सेविंग अकाउंट खुलवाना चाहते है या खुलवा चुके है लेकिन उनको इस बारे में पूर्ण जानकारी नहीं है कि एक व्यक्ति न्यूनतम और अधिकतम कितना PNB Saving Account में रख सकता है तो उनके लिए आज का यह लेख काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है। चलिए फिर आइए बिना किसी देरी के इस लेख की शुरुआत की जाए।

PNB सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

भारत जैसे बड़े देश में कई सारे बैंक है जहां पर लोगों द्वारा अपना सेविंग अकाउंट खुलवाया गया है। अतः उन्हीं बैंकों की सूची में पीएनबी का नाम भी शामिल है जहां पर लोगों द्वारा अपना बचत खाता खुलवाया गया है। लेकिन काफी सारे पीएनबी के खाताधारक ऐसे है जिनको इस बारे में कोई आईडिया नहीं है कि वह अपने सेविंग अकाउंट में न्यूनतम और अधिकतम कितना पैसा जमा करके रख सकते हैं?

इसलिए यह जरूरी बन जाता है कि आपको इस बारे में पूर्ण रूप से जानकारी जरूर होनी चाहिए। क्योंकि कई बार बैंकिंग संबंधित जानकारियां पूरी तरह से न होने पर आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अतः PNB Saving Account में कितना पैसा रख सकते हैं इसके बारे में जानने के लिए आखिर तक इस लेख को पढ़ें। 

PNB सेविंग अकाउंट में Minimum कितना पैसा रख सकते है?

सिर्फ जीरो बैलेंस खाते को छोड़ दिया जाए तो अन्य सभी बचत खाते के लिए न्यूनतम बैलेंस को मेंटेन करने की सीमा भारत के विभिन्न बैंकों की तरफ से निर्धारित की गई है। यदि निश्चित सीमा के नीचे पैसा आप अपने बैंक खाते में रखते हो तो आपको बैंक की तरफ से चार्जेस लगाए जाते है। बैंक अपनी नीतियों और ग्राहक के स्थान के आधार पर न्यूनतम राशि की सीमा को तय करता है।

वही अगर PNB सेविंग अकाउंट में Minimum Balance रखने की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहकों के लिए न्यूनतम सीमा 500 रुपए तय की गई है। जबकि शहर में रहने वाले लोगों के सेविंग अकाउंट में कम से कम 1000 रुपए अवश्य होने चाहिए। किसी भी स्थिति में यदि सेविंग अकाउंट में न्यूनतम राशि की लिमिट कम होगी तो आपके ऊपर बैंक द्वारा पेनल्टी लगाई जाएगी।

लेकिन अगर आपने जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाया है तो आपको न्यूनतम राशि की सीमा मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जीरो बैलेंस खाते का मतलब होता है कि यदि आपके खाते में एक पैसा भी नहीं है या फिर शून्य रुपए है तो भी आपका खाता सक्रिय रहेगा। इसके साथ बैंक की तरफ से आपके ऊपर किसी भी प्रकार की पेनल्टी भी नहीं लगाई जाएगी।

PNB Saving Account

PNB सेविंग अकाउंट में Maximum कितना बैलेंस रख सकते है

चाहे आपने अपना सेविंग अकाउंट PNB में खुलवाया हो या फिर किसी अन्य बैंक में, आप बिना किसी परेशानी के अपने सेविंग बैंक अकाउंट में जितना चाहे उतना पैसा रख सकते हो। लेकिन एक बात ध्यान में रहे की एक वित्तीय वर्ष में आपकी जमा राशि की अधिकतम लिमिट 10 लख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि जमा राशि की लिमिट 10 लाख रुपए से अधिक होगी तो आयकर विभाग की नजर आपके ऊपर जरूर पड़ सकती है।

कहने का अर्थ सिर्फ इतना है कि यदि आपके PNB सेविंग अकाउंट में या फिर अन्य किसी बैंक के सेविंग अकाउंट में जमा राशि एक वित्तीय वर्ष में 10 लख रुपए से अधिक होगी तो फिर आपको टैक्स का भुगतान करना होगा। किसी भी ग्राहक के बचत खाते में जमा राशि जब एक वित्तीय वर्ष के दौरान 10 लख रुपए से अधिक होती है तो फिर बैंक इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दे देती है। 

PNB में सेविंग अकाउंट खोलने के फायदे क्या क्या है

पीएनबी में सेविंग बैंक अकाउंट खोलने पर ग्राहकों को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते है और उन्हीं में से कुछ मुख्य फायदों के बारे में हमने यहां आपको जानकारी दी है। 

  • सेविंग अकाउंट होने पर आपको आपकी जमा राशि पर बैंक की तरफ से ब्याज दिया जाता है। वर्तमान समय में सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर 3% से 6.50% की दर से ब्याज बैंकों की तरफ से दिया जा रहा है। 
  • सेविंग बैंकिंग अकाउंट के माध्यम से एक व्यक्ति आसानी से वित्तीय लेन देन की प्रक्रिया को पूरी कर सकता है। अर्थात बैंक से आसानी से पैसा निकाल सकता है और पैसा जमा करवा सकता है।
  • इसके अलावा ऑटोमेटेड बिल पेमेंट, स्वीप इन फैसिलिटी, डिजिटल पेमेंट, प्रमोशनल ऑफर, इंश्योरेंस, टैक्स रिटर्न, इंटरनेशनल डेबिट कार्ड, डीमैट अकाउंट और क्रेडिट कार्ड आदि जैसे लाभ सेविंग खाताधारक को मिलते है। 
  • सेविंग बैंक अकाउंटहोल्डर बड़ी ही आसानी के साथ इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकता है। 
  • वही PNB की तरफ से प्राप्त ATM Card का इस्तेमाल ग्राहक भारत के किसी भी इलाके में स्थित एटीएम में जाकर कर सकता है और आसानी से पैसे निकाल सकता है।

PNB Saving Bank Account में कितना पैसा रख सकते है – FAQs  

Q.1 PNB सेविंग अकाउंट में अधिकतम कितना बैलेंस रख सकते है?

Ans :– यदि एक वित्तीय वर्ष में आपके PNB या फिर अन्य सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपए से अधिक की जमा राशि होगी तो आपको टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा।

Q.2 PNB सेविंग अकाउंट में न्यूनतम कितना पैसा होना चाहिए?

Ans :– ग्रामीण PNB सेविंग खाताधारकों के लिए न्यूनतम सीमा 500 रुपए है जबकि शहरी PNB सेविंग खाताधारकों के लिए यह सीमा 1000 रुपए है।

Q.3 क्या मैं पंजाब नेशनल बैंक में 2 लाख रुपए जमा कर सकता हूं?

Ans :– जी बिलकुल, बिना किसी परेशानी के आप अपने PNB अकाउंट में 1 लाख रुपए या इससे अधिक की राशि जमा करके रख सकते हो।

सारांश

उम्मीद करते है कि आप सभी PNB ग्राहकों को अच्छे से यह मालूम हो चुका होगा कि आप अपने PNB सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं? हमने सरल शब्दों में इस बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से आपको प्रदान की है। साथ ही आपको PNB में सेविंग अकाउंट खोलने के फायदों के बारे में भी बताया है। अतः आप सभी को यह आर्टिकल सराहनीय लगे तो इसे जरूर शेयर कीजिएगा।

Leave a Reply