सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड, FD की तुलना में मिला 1000% ज्यादा का रिटर्न

You are currently viewing सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड, FD की तुलना में मिला 1000% ज्यादा का रिटर्न

शेयर बाजार की तुलना में म्यूचुअल फंड में पैसे लगाना काफी सेफ है, एक सामान्य व्यक्ति जो निवेश के संबंध में अधिक जानकारी नहीं रखता, वह भी आँख मूंदकर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है. अगर आप किसी भी म्यूचुअल फंड स्कीम में आँख मूंदकर निवेश करते हैं तो रिटर्न कम हो सकता है परन्तु नुकसान की संभावना ना के बराबर है.

म्यूचुअल फंड को मैनेज करने के लिए अनुभवी फंड मैनेजर नियुक्त होते हैं, जो समय-समय पर पोर्टफोलियो की जांच और इसमें फेरबदल करते हैं. अगर कोई स्टॉक ख़राब परफॉर्म करता है तो उसे पोर्टफोलियो से बाहर निकाल कर अच्छे स्टॉक को शामिल कर लिया जाता है.

बीते साल बहुत से म्यूचुअल फंड स्कीम ने जबरजस्त रिटर्न दिया, High Return म्यूचुअल फंड की काफी लम्बी लिस्ट है,परन्तु हम यहाँ उस एक म्यूचुअल फंड स्कीम पर चर्चा करने वाले हैं जिसने पुरे एक साल में सबसे अधिक रिटर्न दिया, फिक्स डिपॉजिट की तुलना में इस फंड का रिटर्न 1000% अधिक रहा क्योंकि आमतौर पर FD स्कीम 7 या 8 फीसदी से अधिक का रिटर्न नहीं देते, ऐसे में इस स्कीम ने एक साल में 74.95% रिटर्न देकर धूम मचा दिया है.

जिन किसी ने भी इस स्कीम में 1 साल पहले 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, निवेश की वर्तमान वैल्यू 1,74,000 रुपये से भी अधिक हो गयी होगी. हम बात कर रहे हैं बंधन स्मॉल कैप फंड रेगुलर प्लान ग्रोथ (Bandhan Small Cap Fund – Regular Plan – Growth) योजना की.

म्यूचुअल फंड स्कीम द्वारा अमूमन स्टॉक, सिक्योरिटीज और बांड में पैसे लगाया जाता है तो एक निवेशक के तौर पे आपको यह देखना चाहिए कि फंड ने कहां-कहां पर पैसा लगाया हुआ है. हालांकि एक बात तय है कि स्मॉल कैप फंड में निवेशकों का अधिकांश पैसा स्मॉल कैप कंपनियों में लगाया जाता है. ग्रो एप पर मौजूद डेटा के अनुसार Bandhan Small Cap Fund ने 144 कंपनियों के स्टॉक में निवेश कर रखा है.

जिसमे से 89.5 फीसदी हिस्सेदारी केवल इक्विटी म्यूचुअल फंड की है, 9 अप्रैल 2024 के अनुसार बंधन स्मॉल कैप फंड की NAV 38.83 रुपये है. बता दें की ग्रो एप ने इस फंड को 2 स्टार की रेटिंग दी हुई है, जोकि एक ख़राब रेटिंग है.

स्कीम का टॉप 10 कंपनियों में निवेश

वैसे तो इस स्कीम ने 144 कंपनियों में निवेश कर रखा है, परन्तु हम यहाँ उन टॉप 10 कंपनियों की बात करेंगें जिनमे फंड की सबसे ज्यादा होल्डिंग है. जैसा की हमने बताया अनुभवी फंड मैनेजर स्कीम को मैनेज करते हैं, ऐसे में वे उन्ही स्टॉक में दाव लगाते हैं जिनमे ग्रोथ की सम्भावना हो, याद रखे यह कोई निवेश सलाह नहीं है, निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय अवश्य लें.

कंपनी का नामसेक्टर इंस्टूमेंट एसेट
Cholamandalam Financial Holdings Ltd.फाइनेंशियल इक्विटी 2.31%
Apar Industries Ltd.डायवर्सिफाई इक्विटी 2.27%
REC Ltd.फाइनेंशियल इक्विटी 2.20%
Arvind Ltd.टैक्सटाइल इक्विटी 2.08%
Shaily Engineering Plastics Ltd.कैमिकल्स इक्विटी 1.84%
Power Finance Corporation Ltd.फाइनेंसियल इक्विटी 1.72%
Manappuram Finance Ltd.फाइनेंशियल इक्विटी 1.55%
Motilal Oswal Financial Services Ltd.फाइनेंशियल इक्विटी 1.50%
TVS Holdings Ltd.आटोमोबाइल इक्विटी 1.48%
Kirloskar Ferrous Industries Ltd.मेटल एन्ड माइनिंग इक्विटी 1.40%

स्कीम में निवेश व टैक्स

बंधन स्मॉल कैप फंड में एसआईपी और एकमुश्त दोनों तरह का निवेश किया जा सकता है, एसआईपी में आप छोटी-छोटी धनराशि हर महीने निवेश कर सकते हैं और एकमुश्त में एक बड़ी राशि एक साथ निवेश कर सकते हैं.

स्कीम में निवेश पर आपको 0.38% एक्सपेंस रेश्यो वहन करना होगा, स्टाम्प ड्यूटी 0.005% देना होगा, अगर आप एक साल के अंदर अपना निवेश रिडीम करते हैं तो 1 फीसदी एग्जिट लोड चार्ज देना होगा, वहीं एक साल से पहले पैसा निकालने पर 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स देय होगा, अगर आप एक साल बाद अपना निवेश भुनाते हैं तो 1 लाख के ऊपर कैपिटल गेन पे 10 फीसदी के हिसाब से लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा.

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Moneyinsider.co.in के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

Leave a Reply